About Us


एक दूरदर्शी उद्यमी के रूप में श्री अविनाश कुलकर्णी की यात्रा अप्रैल 1977 में 10वीं कक्षा के बाद शुरू हुई। अपना रास्ता खुद बनाने की इच्छा और 500-700 रुपये की मामूली पूंजी के साथ, उन्होंने अपने घर से स्क्रीन प्रिंटिंग के क्षेत्र में कदम रखा।

साथियों के शुरुआती संदेह के बावजूद, खुद को साबित करने की उनकी कोशिश ने एक सफल स्क्रीन प्रिंटिंग व्यवसाय, "न्यूपॉइंट कार्ड्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड" की स्थापना की। प्रत्यक्ष अनुभव और हमेशा कुछ नया करने की जिद से उन्होंने व्यापार में अपने कौशल को निखारा।

2008 में, अपने भतीजे, श्री श्रेयस कुलकर्णी को स्क्रीन प्रिंटिंग व्यवसाय सौंपने के बाद, उन्होंने शेयर मार्केट में प्रवेश करके अपनी रुचियों में विविधता लाई। हालाँकि उन्हें असफलताओं का सामना करना पड़ा, लेकिन अपनी गलतियों से सिखकर आगे बढने की हुनर ने उनको अपनी स्ट्रॅटेजी का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित किया।

३० सालो से वह रोटरी क्लब से जुडे है! उसके माध्यम से समाजसेवा में सक्रिय है! जैसे-जैसे वह अपने बिजनेस का विस्तार कर रहे थे, सोशल इंट्रोप्रनरशिप के विचारों से प्रेरित, उन्होंने समाज के भीतर एक गंभीर आवश्यकता को पहचाना - बेसिक डिजिटल लिटरसी की कमी। उन्होंने सभी उम्र के लोगों को आवश्यक कंप्यूटर स्किल्स के साथ सशक्त बनाने के मिशन के साथ न्यूपॉइंट इंस्टीट्यूट की स्थापना की। एक्सेल से लेकर फोटोशॉप तक, छात्रों से लेकर सिनिअर सिटीझन तक उन्होंने सभी की जरूरतों को पूरा करते हुए, फॉर्मल (स्कुली, कॉलेज) शिक्षा और प्रॅक्टिकल स्किल सेट के बीच अंतर को कम करने के लिए सिलॅबस तैयार किए।

उनके मार्गदर्शन में, न्यूपॉइंट इंस्टीट्यूट ने रोजगार क्षमता में सुधार और लाइफलॉंग लर्निंग को बढ़ावा देने के किफायती कोर्सेस की पेशकश शुरू की है। उनका दृष्टिकोण मात्र शिक्षा से परे तक फैला हुआ है; यह सामाजिक परिवर्तन का जरिया है, जिसका लक्ष्य निरक्षरता के कलंक को मिटाना और तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में आगे बढ़ने के लिए लोगों को आवश्यक स्किल सेट सिखाना है।

उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और दूसरों को सशक्त बनाने के जुनून के साथ, श्री अविनाश कुलकर्णी निरंतर सीखने और विकास की संस्कृति बनाने के लिए अपनी उद्यमशीलता और समर्पण के माध्यम से पीढ़ियों को प्रेरित करना जारी रखते हैं।

Explore our courses        
Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
New Point Institute 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy